How to maintain your body weight | अपने वजन को कैसे बनाए रखे

फिट बॉडी किसे नही पसंद है ? एक परफेक्ट बॉडी की चाह में हम ना जाने कितनी तरह की डाइट प्लान को फॉलो करने की कोशिश करते हैं, कभी-कभी खुद ही फैट बढ़ाने वाली चीज़ों को अपनी डाइट से कट कर लेते हैं. लेकिन एक बार वज़न कम होने के बाद हम क्या करते हैं?  अपने डाइट प्लान को भूलकर वापस पुरानी चीज़े खाने लग जाते हैं। अतः इसके परिमाण स्वरूप हम अपने शरीर के फिटनेस को खो देते है। अगर आप ऐसा नहीं चाहते है और अपने शरीर को हमेशा शेप में रखना चाहते हैं तथा हर दिन फिट दिखना चाहते हैं, तो इन 10 टिप्स को हमेशा याद रखें.
How to maintain your body weight


1. सक्रिय बने रहें-  किसी भी काम को लेकर सक्रियता बरतें। एक्ट‍िव रहने का कोई भी मौका हाथ से जाने न दें। सक्रिय बने रहने से अपने आप शरीर में कैलोरी बर्न होगी, जो आपको स्ल‍िम बने रहने में मदद करेगी।इसके लिए छोटे-छोटे कामों को भी खुद उठकर करें बजाए कि‍सी और से करवाने के। आराम करने के बजाए काम करने पर अधि‍क ध्यान दें या फिर चलते फिरते रहें।

2.  हाई फाइबर से शुरूआत - दिन की शुरूआत हाई फाइबर फूड से करने की कोशिश करें। इसके लिए दलिया, ओटमील और फलों को प्राथमिकता से खाने में शामिल करें।

3. गुनगुना पानी - दिन की शुरूआत में गुनगुना पानी नींबू और शहद के साथ पिएं। इससे अतिरिक्त फैट भी खत्म होगा और आप तरोजाता महसूस करेंगे।
How to maintain your body weight


4. हेल्दी फूड पहले - जब भी आप खाना खाने बैठें, शुरूआत सबसे हेल्दी चीजों से करें, जैसे- सलाद, दही, रायता, अंकुरित अनाज आदि। उसके बाद बाकी चीजों की तरफ ध्यान दें। ऐसा करने से आपका आधा पेट हेल्दी चीजों से ही भर जाएगा।

5. सब्जी और फल - अपने खाने में, खासतौर पर नाश्ते में फलों और सब्ज‍ियों को प्राथमिकता दें। फ्रूट सलाद, जूस, दही आदि का प्रयोग करें। पोहा, उपमा, सेंडविच जैसी चीजें सब्ज‍ियां डालकर पकाएं। इसके अलावा कॉर्नफ्लेक्स या ओट्स खाते वक्त उसमें कटे हुए फलों का प्रयोग करना भी बेहतर होगा।

6. बाहर के खाने पर नियंत्रण - अक्सर यह देखा जाता है की बाहर के खाने में कैलोरी बहुत ज्यादा होती है, जो आपके वजन को बहुत जल्दी बढ़ाती है। इसलिए जहा तक हो बाहर के खाने को नजरअंदाज करें। इसके उपरांत अगर आप बहार के खाने के शौकीन है, तो सबसे बेहतर होगा कि आप सप्ताह में एक दिन बाहर खाना खाने के लिए तय कर लें। साथ ही यह भी तय कर लें, कि आप कितनी मात्रा में कैलोरीज लेने वाले हैं, ताकि अतिरिक्त कैलोरी से बचे रहें।

7. खाना समय पर खाएं - कोशिश करें कि खाना प्रतिदिन तय समय पर ही खाएं और हर खाने का आपका वक्त तय हो। इसके अलावा रात के खाने को सोने से कुछ घंटे पहले खाएं, इस बात का ध्यान रखें और नियम बना लें। किसी समय पर अगर आप खाने के लिए लेट भी हो रहे हैं, तो उस वक्त कुछ हल्का-फुल्का खाने की कोशिश करें।

8. तीन बार खाना - खुद को दिन भर फिट रखने के लिए सुबह का नाश्ता जरूर करें और कम से कम दिन में तीन बार खाने की आदत डालें। आप चाहें तो नाश्ते, लंच और डिनर के बीच भी हर दो घंटे में छोटे-छोटे हेल्दी स्नैक्स ले सकते हैं। एक भी समय का खाना छोड़ना, अगले कुछ समय में आपकी भूख को बढ़ाकर आपको अधि‍क खाने के लिए प्रेरित करता है, इसलिए कुछ भी स्किप न करें।
How to maintain your body weight


9. तनाव से बचें - कई बार होता है कि जब हम तनावग्रस्त होते हैं, और इसके वजह से हम बहुत कम खाते हैं, या फिर ज्यादा खाने लगते हैं, और हमें पता भी नहीं चलता कि हमारे शरीर में अतिरिक्त कैलोरी जा रही है।इससे बेहतर है कि तनाव लेने से बचें। किसी चीज के बारे में अत्यधिक न सोचें।

10. प्रतिदिन करें एक्सरसाइज - प्रतिदिन एक्सरसाइज करना, आपके वजन को मेंटेन करने में मदद करता है। रोज आधा या एक घंटे का समय एक्सरसाईज के लिए जरूर निकालें।अगर आपको समय नहीं मिल पा रहा हो, तो जब भी समय मिले 10-10 मिनट निकालकर एक्सरसाइज जरूर करें। इसके अलावा ज्यादा से ज्यादा पैदल चलने का प्रयास करें। हो सके तो लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का ही प्रयोग करें।

इन सभी टिप्स के साथ हम आपको यह भी बता दे की एक फीमेल बॉडी को लगभग 1200 कैलोरीज़ और मेल बॉडी को लगभग 1500 कैलोरीज़ की ज़रूरत होती है. ऐसे में इन 10 टिप्स के साथ आपको अपनी फिट बॉडी को मेंटेन रखने के लिए कैलोरीज़ कम लेने के साथ-साथ डेली एक्टिविटीज़ को भी बढ़ाने की ज़रूरत होगी. जैसे रोज़ाना ज़्यादा पैदल चलना, लिफ्ट के बजाय सीढ़ियां लेना आदि.  

Post a Comment

0 Comments