लॉकडाउन के दौरान खुद को फिट बनाने के टिप्स

एक स्वस्थ आहार और व्यायाम आपको किसी भी बीमारी से लड़ने के लिए आवश्यक प्रतिरक्षा के निर्माण में मदद करने के लिए महत्वपूर्ण है। COVID-19 लॉकडाउन के बीच, हममें से बहुत से लोग जंक फूड को नहीं ले पा रहे हैं। इसके साथ ही बहुत लोग अपने मनपसंद खाने को भी प्राप्त  नहीं कर पा रहे है। अतः आहार विशेषज्ञ के अनुसार COVID-19 लॉकडाउन के बीच में भी आपको अपने स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखना चाहिए। अतः यहाँ कुछ बाते है जिनका आपको ध्यान रखना चाहिए:-


स्वस्थ भोजन के लिए जरुरी मार्गदर्शन:-

आप अपने दैनिक आहार में किसी भी मीट की दो सर्विंग, डायरी के उत्पादों की दो सर्विंग, सब्जियों की तीन सर्विंग, फलों की दो सर्विंग और अनाज की छह सर्विंग शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा, वसा और मिठाई का कम सेवन करना सुनिश्चित करें।

अपने हिस्से के आहार और भोजन के सेवन की निगरानी करें:-

घर पर उपलब्ध चॉकलेट, चिप्स और आइस क्रीम जैसे आहार आराम से व्यवहार करने की प्रवृत्ति है, जो अतिरिक्त वजन आपके शरीर में जोड़ते हैं। अतः एक गतिहीन जीवन शैली आपके वजन को बढाती है। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप क्या खा रहे हैं, इसके बारे में आपको सुनिश्चित होना चाहिए। अतः अपने स्नैक्स के लिए, चना या मकई का उपयोग करें, इसके अलावा प्याज और टमाटर तथा मसालों को जोड़कर एक त्वरित चाट बना ले। यह स्वास्थ्यवर्धक है और आपको बहुत आवश्यक प्रोटीन देगा।

लॉकडाउन के दौरान खुद को फिट बनाने के टिप्स

कार्ब्स को डिच करें, प्रोटीन या फाइबर युक्त भोजन चुनें:-

आलू और नमकीन चिप्स पर स्नैकिंग से बचें। अपने आहार में दालें, अंडे और मीट शामिल करें। सुनिश्चित करें कि आप सभी खाद्य समूहों से अपना पोषण प्राप्त कर रहे हैं, और वजन कम करने के लिए किसी भी खाद्य समूह को हटाने से बचें। प्रोटीन और फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ आवश्यक हैं क्योंकि वे आपको तृप्त महसूस करने में मदद करते हैं और यह सुनिश्चित करे कि आप अधिक भोजन न करें।

नियमित रूप से व्यायाम करें:-

रोजाना कसरत करके और व्यायाम दिनचर्या बनाकर सक्रिय रहें। फिट और आकार में बने रहने में मदद करने के लिए इसे स्ट्रेच, वाकिंग और योगा के साथ मिलाएं।

वर्कआउट टिप्स:-


  • सुनिश्चित करें कि आप हर दिन न्यूनतम 30 मिनट के लिए व्यायाम करें।
  • हर दिन कम से कम 5 सूर्य नमस्कार करें।
  • नियमित योग अभ्यास आपके फिटनेस स्तर को बनाए रखने के लिए अच्छा हो सकता है।


जीवन शैली का पालन करने के लिए:-


  • दोपहर में झपकी, लेकिन 20 से 30 मिनट से अधिक नहीं।
  • गैजेट्स के अपने उपयोग को विनियमित करें। अपने स्क्रीन समय को कम करने के लिए अपने फोन को घर पर एक निश्चित स्थान पर रखें।
  • कम से कम एक भोजन के लिए क्रॉस-लेग्ड बैठें। धीरे-धीरे चबाएं और चुपचाप खाएं।

लॉकडाउन के दौरान खुद को फिट बनाने के टिप्स


आराम करने का समय बनाएं:-

काम और दैनिक कामों के अलावा, मनोरंजन के लिए समय निकालें। यह आपको आराम करने में मदद करेगा। अपने परिवार और अपने दोस्तों और प्रियजनों के साथ वीडियो चैट के माध्यम समय बिताये। इसके साथ ही अपने परिवार के साथ एक फिल्म या एक शो देखें। यह महत्वपूर्ण हिस्सा है कि आप जिससे प्यार करते हैं उससे जुड़े रहें क्योंकि यह आपकी और उनके मानसिक स्वास्थ्य और सेहत की कुंजी भी है।

Post a Comment

0 Comments